Free download Current affairs in Hindi.

Free download Current affairs economy in Hindi.


*Current affairs

1. *पीएम मोदी ने कच्छ में एक तीन दिवसीय राष्ट्रीय सम्मलेन को संबोधित किया*

i. गुजरात के कच्छ में, केंद्र और राज्य मंत्रियों एवं पर्यटन, संस्कृति और खेल सचिवों एक एक तीन दिवसीय सम्मलेन में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सम्मलेन को संबोधित किया। 
ii. सम्मलेन का उददेश्य राज्य एवं केंद्र के बीच, पर्यटन, संस्कृति, युवा मामले एवं खेल के क्षेत्रों में आवश्यक गति प्राप्त करना एवं ताल मेल बनाना है।


2. 🔵*पीएम मोदी ने नई दिल्ली में रायसीना डायलाग के दूसरे संस्करण का उद्घाटन किया*

i. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली में रायसीना डायलाग के दूसरे संस्करण का उद्घाटन किया। इस सम्मेलन का आयोजन विदेश मंत्रालय और दिल्ली स्थित प्रतिष्ठित थिंक टैंक आब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन द्वारा किया गया है।
ii. इस तीन दिवसीय सम्मलेन का विषय (थीम) है - दि न्यू नार्मल:मल्टी लेटरलिज्म इन ए मल्टीपोलर वर्ल्ड (न्यू नार्मल:एक बहुध्रुवीय दुनिया में बहुपक्षवाद)।


3. 🔵*जयपुर साहित्य महोत्सव का 10वां संस्करण जयपुर में शुरू*

i. जयपुर साहित्य महोत्सव (जेएलएफ) के 10वें संस्करण का शुभारंभ जयपुर के ऐतिहासिक दिग्गी पैलेस में राज्य की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, वयोवृद्ध गीतकार गुलजार, अमेरिकी कवि ऐनी वाल्डमैन और आध्यात्मिक गुरु जग्गी वासुदेव ने किया।
ii. इस वर्ष जेएलएफ का विषय (थीम) है - दि फ्रीडम टू ड्रीम इंडिया एट 70 (The Freedom to Dream India at 70)।


4. *🔵1000 जनऔषधि केंद्र स्थापित करने के लिए सरकार ने एमओयू साइन किया*

i. सरकार ने देश भर में 1000 जनऔषधि केंद्र स्थापित करने के लिए और किफायती मूल्य पर गुणवत्तायुक्त दवाएं उपलब्ध कराने के उददेश्य से प्रत्येक ब्लाक एवं ग्राम पंचायत में ऐसे मेडिकल स्टोर खोलने के लिए, राष्ट्रीय युवा सहकारी समिति के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।
ii. वर्तमान में, 600 दवाएं और 150 चिकित्सा उपकरण उपलब्ध कराने वाले 750 जनऔषधि केंद्र कार्य कर रहे हैं और स्वास्थ्य सुरक्षा प्राप्त करने के लिए इस वित्तीय वर्ष के अंत तक ऐसे कुल 3,000 केंद्र खोलने का लक्ष्य है।


5.🔵 *मिजोरम में उद्यमिता विकास योजना का शुभारंभ*

i. मिजोरम के मुख्य सचिव लालमल सवमा ने नई आर्थिक विकास नीति (NEDP) के अंतर्गत उद्यमिता विकास योजना (EDS) का उद्घाटन किया।
ii. लालमल सवमा ने कहा कि राज्य सरकार उद्यमिता विकास को उच्च प्राथमिकता देती है और चालू वित्तीय वर्ष में NEDP के अंतर्गत 2 करोड़ रुपये जारी किये हैं। 


6. 🔵*2016-17 के दौरान जम्मू-कश्मीर को  2,207 करोड़ रु की विशेष सहायता दी गई*

i. क्षेत्र विशेष की योजनाओं को पूरा करने में तेजी लाने के लिए, केंद्र ने वित्तीय वर्ष 2016-17 के दौरान विशेष सहायता के रूप में जम्मू-कश्मीर को 2,207 करोड़ रु जारी किये।
ii. इस राशि में राज्य में क्षतिग्रस्त संरचना के स्थायी बहाली के लिए दिए गए 1093 करोड़ रु भी शामिल हैं।


7. 🔵*अब तक 9.2 लाख करोड़ रु पुनर्मुद्रीकृत : आरबीआई*

i. भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल 'वित्त पर संसद की स्थायी समिति' के समक्ष पेश हुए और पैनल को सरकार के हाल के 'उच्च मूल्य मुद्रा के विमुद्रीकरण' के फैसले के बारे में जानकारी दी।
ii. पटेल ने वीरप्पा मोइली की अध्यक्षता वली समिति को सूचित किया कि फैसले के बाद अब तक अर्थव्यवस्था में 9.2 लाख करोड़ रु की नयी मुद्रा पहुंचाई जा चुकी है। 

🔵. *PMGKY के तहत केवल नकदी की घोषणा और जमा *

i. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) के तहत आभूषण, शेयर या अचल संपत्ति या विदेशी बैंक खातों की परिसंपत्तियों को अघोषित आय स्वीकार नहीं किया जाएगा।
ii. केवल नकद या बैंक खाते में जमा आय ही इस योजना के तहत घोषित की जा सकती है।


9. 🔵*उड़ान योजना टेकऑफ के लिए तैयार *

i. सरकार की महत्वाकांक्षी क्षेत्रीय संपर्क योजना, उड़ान (UDAN) के अंतर्गत पहली उड़ान अगले महीने (फरवरी 2017) शुरू हो जाने की संभावना है।
ii. इस योजना के तहत, एक निश्चित विंग विमान पर लगभग 500 किलोमीटर की दूरी वाली या एक घंटे की उड़ान अथवा एक हेलीकाप्टर पर 30 मिनट की यात्रा का किराया 2500 रु होगा।


10. 🔵*हिमाचल प्रदेश की दूसरी राजधानी होगी धर्मशाला*

i. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने गुरुवार को धर्मशाला को राज्य की दूसरी राजधानी घोषित कर दिया। धर्मशाला सर्दियों के दौरान 2 महीने के लिए राज्य की राजधानी होगी और राज्य सरकार कांगड़ा से काम करेगी।
ii. 70 लाख की आबादी वाला धर्मशाला राज्य के कांगड़ा ज़िले में स्थित है और इसे पहले भागसू के नाम से भी जाना जाता था।

11. 🔵*सर्व शिक्षा अभियान के लिए सरकार ने लॉन्च किया 'ShaGun' वेब पोर्टल*

i. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने 'सर्व शिक्षा अभियान' की लगातार8. *PMGKY के तहत केवल नकदी की घोषणा और जमा *

i. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) के तहत आभूषण, शेयर या अचल संपत्ति या विदेशी बैंक खातों की परिसंपत्तियों को अघोषित आय स्वीकार नहीं किया जाएगा।
ii. केवल नकद या बैंक खाते में जमा आय
 ही इस योजना के तहत घोषित की जा सकती है

🔵12. *दिल्ली पुलिस कमिश्नर आलोक वर्मा अगले सीबीआई प्रमुख नियुक्त किये गये*

i. प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में एक 3 सदस्यीय समिति ने 2 वर्ष की अवधि के लिए अगले सीबीआई प्रमुख के रूप में आलोक कुमार वर्मा का चयन किया है। वर्मा ,1979 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं, जो पिछले 11 महीनों से दिल्ली पुलिस चीफ है।
ii. गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना, सीबीआई के अंतरिम निदेशक के रूप में कार्यरत थे।


13. 🔵*ICICI प्रू ने 100 करोड़ रु में फिनोपेटेक में 8.41% हिस्सेदारी खरीदी*

i. ICICI प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस ने कुल 100 करोड़ रुपये में फिनोपेटेक लिमिटेड (FPL) में 8.41% हिस्सेदारी खरीदी है।


14.🔵 *भारती AXA जनरल ने संजीव श्रीनिवासन को सीईओ, एमडी नियुक्त किया*

i. भारती AXA जनरल इंश्योरेंस ने संजीव श्रीनिवासन को अपने मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है।

15🔵. *नासा लौह युक्त क्षुद्रग्रह 16 Psyche के अन्वेषण के लिए तैयार*

i. नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) ने इतिहास और आकाशीय शरीर की संरचना के बारे में अधिक जानने के लिए अपने मिशन के एक भाग के रूप में, लौह युक्त एक क्षुद्रग्रह 16 Psyche के अन्वेषण के लिए अपनी मंजूरी दे दी है।


16. 🔵*चीन का अलीबाबा बना 2028 तक ओलंपिक्स का प्रमुख प्रायोजक*

i. अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक कमिटी के साथ समझौते के बाद चीनी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा गुरुवार को वर्ष 2028 तक के ओलंपिक्स की प्रमुख प्रायोजक बन गई जिसके तहत कंपनी ओलंपिक्स की आधिकारिक ई-कॉमर्स और क्लाउड सर्विस सहयोगी होगी।
ii. इसके साथ ही कंपनी कोका कोला और मैकडोनाल्ड सहित ओलंपिक्स की 12 शीर्ष प्रायोजक कंपनियों के साथ जुड़ गई।


17. 🔵*मैनचेस्टर यूनाइटेड बना विश्व का सबसे अमीर फुटबॉल क्लब*

i. डेलॉइट की अमीरों की सूची में, रियल मेड्रिड को पछाड़ते हुए इंग्लिश प्रीमियर लीग क्लब 'मैनचेस्टर यूनाइटेड' 2015-16 सीज़न में रिकॉर्ड 4,300 करोड़ रु की कमाई के साथ विश्व का सबसे अमीर फुटबॉल क्लब बन गया है।
ii. वहीं, पिछले 11 सीज़न से 'डेलॉइट फुटबॉल मनी लीग' में शीर्ष पर रहने वाला स्पैनिश क्लब रियल मैड्रिड करीब 3,900 करोड़ रु की कमाई के साथ बार्सिलोना के बाद तीसरे स्थान पर रहा।


18. 🔵*चाँद पर चहलकदमी करने वाले अंतिम व्यक्ति यूजीने सर्नन का निधन*

i. अपोलो 17 के कमांडर और चाँद पर कदम रखने वाले अंतिम व्यक्ति, एस्ट्रोनॉट यूजीने सर्नन (Eugene Cernan) का 82 वर्ष की अवस्था में निधन हो गया। सर्नन 3 बार अंतरिक्ष में और 2 बार चाँद पर गए थे।


19. 🔵*प्रख्यात बंगाली अभिनेत्री गीता सेन का निधन*

i. प्रख्यात अभिनेत्री और प्रसिद्ध फिल्मकार मृणाल सेन की पत्नी गीता सेन का 16 जनवरी 2017 को मस्तिष्कीय रक्तस्राव से कोलकाता में निधन हो गया। वह 86 वर्ष की थीं।
ii. उन्हें चोरस, कलकत्ता 71, ख़ारिज, अकालेर संधाने, एकदिन प्रतिदिन और खँडहर फिल्मों में अपने उत्कृष्ट कार्य के लिए जाना जाता है।


20. 🔵*नेशन्स कप में तीसरे स्थान पर रही भारतीय महिला मुक्केबाज़ की टीम*

i. उड़ान में 24 घंटे की देरी और अपना सामान खोने के बावजूद, सर्बिया में हुए छठे नेशन्स कप में भारतीय महिला मुक्केबाज़ टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए ऐतिहासिक रूप से तीसरे स्थान हासिल किया।
ii. भारत ने इस टूर्नामेंट में 1 स्वर्ण पदक, 4 रजत पदक और 1 कांस्य पदक सहित कुल 6 पदक अपने नाम किया। टूर्नामेंट में कजाकिस्तान पहले एवं रूस दूसरे स्थान पर रहे।


21. 🔵*कपिल देव लीजेंड्स क्लब 'हाल ऑफ़ फेम' में शामिल*

i.17 जनवरी, 2017 को क्रिकेट आइकॉन कपिल देव को क्रिकेट क्लब ऑफ़ इंडिया के लीजेंड्स क्लब 'हाल ऑफ़ फेम' में शामिल किया गया।

ii. पूर्व भारतीय खिलाड़ी और लीजेंड्स क्लब के अध्यक्ष माधव आप्टे ने कपिल को एक प्रमाणपत्र भेंट किया।