-->

Topics



भारत रत्न’ के बारे में 10 महत्वपूर्ण सामान्य जानकारी

1. भारत रत्न की शुरूआत 2 January, 1954 को भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद द्वारा की गई थी.  


2. 26 जनवरी को भारत के राष्ट्रपति द्वारा यह सम्मान दिया जाता है.



3. भारत रत्न उस इंसान को दिया जाता है जिसने मानवता के लिए किसी भी क्षेत्र में अभूतपूर्व और अप्रत्याशित सेवा का भाव दिखाया हो.

4. शुरूआत में ये था कि मरने के बाद किसी को भी भारत रत्न नही मिलेगा लेकिन 1955 के बाद मिलने लगा. मरणोप्रांत सबसे पहले भारत रत्न लालबहादुर शास्त्री जी को मिला था. अब तक 12 लोगो को मरने के बाद भारत रत्न मिल चुका है

5. बात सन् 1977 की है जब जनता पार्टी की सरकार ने भारत रत्न देना बंद कर दिया था. लेकिन 1980 में कांग्रेस सरकार इसे दोबारा शुरू किया.

6. सुभाष चंद्र बोस की मृत्यु के बाद उनको सन् 1992 में भारत रत्न दिया गया था लेकिन बाद में वापिस ले लिया गया.


7. भारत रत्न किसी और क्षेत्र की तुलना में सबसे ज्यादा 21 नेताओ को मिला है. इनमें से 15 कांग्रेस के है और उनमें से भी 3 नेहरू परिवार के है

8. भारत रत्न देते वक्त नस्ल, क्षेत्र, भाषा, लिंग या जाति आदि पर गौर नही किया जाता. लेकिन लिंग का भेदभाव साफ नजर आता है क्योंकि अभी तक 45 लोगों को भारत रत्न मिल चुका है जिनमें से 40 पुरूष है और 5 महिलाएँ.



9. प्रधानमंत्री भारत रत्न के लिए राष्ट्रपति के पास सिफारिश भेजता है लेकिन ऐसा भी हुआ है कि प्रधानमंत्री ने खुद को ही भारत रत्न दे डाला हो. क्योकिं जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गाँधी को पद पर बने रहते हुए यह अवार्ड मिला था.

10. ये कही नही लिखा कि भारत रत्न सिर्फ भारतीय नागरिक को ही दिया जाएगा. अब तक 2 विदेशियों को यह अवार्ड मिल चुका है. पहला अब्दुल गफ्फार खान को 1987 में और दूसरा अफ्रीका के जन नेता नेल्सन मंडेला को 1990 में दिया गया.

Comments: Facebook

Comments: Google+

Comments: DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch