Topics



03 अगस्त 2017 करंट अफेयर्स हिंदी में

1.भारत और सोमालिया के बीच अपराधिक व्यक्तियों के हस्तांतरण पर समझौता
(i)भारत और सोमालिया ने अपराधिक व्यक्तियों के हस्तांतरण के लिए एक द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए. यह कदम दोनों देशों के बीच मानवीय सहयोग को मजबूत करेगा.
(ii)इस समझौते पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और फेडरल रिपब्लिक ऑफ सोमालिया के विदेश मंत्री यूसुफ गारद उमर के बीच हस्ताक्षर किए गए.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-

सोमालिया की राजधानी मोगादिशू है.
सोमालिया के वर्तमान राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल्लाही मोहम्मद हैं.
2.धीरेंद्र स्वरूप को बीएसई के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया 

(i)सेबी ने बीएसई के निदेशक मंडल के अध्यक्ष के रूप में धीरेंद्र स्वरूप की नियुक्ति को मंजूरी दी.
(ii)धीरेंद्र स्वरूप, जो बीएसई में एक सार्वजनिक हित निदेशक थे, सुधाकर राव के स्थान पर पद ग्रहण करेंगें. स्वरूप, पेंशन निधि नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) के पूर्व अध्यक्ष थे.

*उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-*

अजय त्यागी सेबी के मौजूदा अध्यक्ष हैं.
सेबी का मुख्यालय मुंबई में है.
3.डेटा संरक्षण से संबंधित मुद्दों पर गठित समिति की अध्यक्षता न्यायमूर्ति बी एन श्रीकृष्ण करेंगें
(i)इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने एक विशेषज्ञ पैनल समिति नियुक्त की है जो देश में डेटा संरक्षण से संबंधित विभिन्न मुद्दों का अध्ययन करेगा और एक मसौदा डेटा संरक्षण विधेयक का सुझाव देगा. यह एक 10 सदस्यीय पैनल है और इसका नेतृत्व सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश बी एन श्रीकृष्ण करेंगे.
(ii)समिति एक व्यापक ढांचे को तैयार करेगी जो अन्य सभी प्रकार के डेटा को कवर करेगी और यह सुनिश्चित करेगी कि इस मुद्दे पर विचार जल्द से जल्द शुरू हो जाएं.

*उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-*

रवि शंकर प्रसाद वर्तमान इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री हैं.
4.ब्रिक्स कृषि अनुसंधान मंच की स्थापना के लिए भारत और ब्रिक्स देशों के बीच समझौता
(i)प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने ब्रिक्स कृषि अनुसंधान मंच (ब्रिक्स-एआरपी) की स्थापना के लिए भारत और विभिन्न ब्रिक्स देशों के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) को मंजूरी दी.
(ii)जुलाई 2015 में रूस के ऊफ़ा में आयोजित 7वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधान मंत्री मोदी ने ब्रिक्स कृषि अनुसंधान केंद्र स्थापित करने का प्रस्ताव किया जो पूरे विश्व के लिए एक उपहार होगा. ब्रिक्स देशों में खाद्य सुरक्षा प्रदान करने के लिए केंद्र कृषि में रणनीतिक सहयोग के माध्यम से स्थायी कृषि विकास और गरीबी उन्मूलन को बढ़ावा देगा.

*उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-*

8 वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन, गोवा में 16अक्टूबर 2016 को आयोजित किया गया.
ब्रिक्स देशों में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं.
5.भारत को किशनगंगा, रटल परियोजनाओं का निर्माण करने की अनुमति मिली: विश्व बैंक
(i)विश्व बैंक ने भारत को 1960 में इंडस वॉटर ट्रांसी (आईडब्ल्यूटी) के तहत कुछ प्रतिबंधों के साथ झेलम और चिनाब नदियों की सहायक नदियों पर जलविद्युत ऊर्जा सुविधाओं का निर्माण करने की अनुमति प्रदान की.
(ii)पाकिस्तान ने जम्मू और कश्मीर में किशनगंगा (330 मेगावॉट) और रटल (850 मेगावाट) जलविद्युत संयंत्रों का निर्माण करने का विरोध किया था.

*उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-*

विश्व बैंक का मुख्यालय वॉशिंगटन, डी.सी., संयुक्त राज्य अमेरिका में है.
6.कैबिनेट ने कक्षा 5वीं से 8वीं  के बच्चों के लिए नो-डिटेन्शन पॉलिसी को समाप्त किया
(i)केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कक्षा 8वीं तक स्कूलों में नो-डिटेंशन नीति को खत्म करने की मंजूरी दी. इसके साथ ही मानव संसाधन विकास मंत्रालय को देश में 20 विश्वस्तरीय संस्थान बनाने की योजना को मंजूरी दी.
(ii)बच्चों को मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा संशोधन विधेयक के अधिकार में एक सक्षम प्रावधान बनाया जाएगा जो राज्यों को कक्षा 5 से कक्षा 8 में छात्रों को रोकने की अनुमति प्रदान करेगा. हालांकि, छात्रों को रोकने से पहले परीक्षा के माध्यम से सुधार करने का दूसरा मौका दिया जाएगा. यह बिल अब स्वीकृति के लिए संसद में रखा जाएगा.

*उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-*

शिक्षा के अधिकार (आरटीई) अधिनियम के मौजूदा प्रावधान के अंतर्गत, छात्रों को कक्षा 8 तक कक्षाओं में स्वचालित रूप से पदोन्नत किया जाता है.
यह 1 अप्रैल 2010 को लागू आरटीई(RTE) अधिनियम के मुख्य घटक में से एक है.
7.सेना ने 'हमराज़ ऐप' सैनिकों के लिए लॉन्च किया
(i)भारतीय सेना ने 'हमराज' नामक एक मोबाइल एप्लिकेशन विकसित किया है जिसके माध्यम से सेवा करने वाले सैनिक पोस्टिंग और प्रमोशन जैसे विवरण ट्रैक कर सकते हैं. ऐप के माध्यम से, सैनिक भी अपनी मासिक वेतन स्लिप्स और फॉर्म 16 देख सकते हैं और उन्हें भी डाउनलोड कर सकते हैं.
(ii)मोबाइल ऐप को सेना द्वारा स्वयं ही विकसित किया गया है और अगस्त के दूसरे सप्ताह में जूनियर आयुक्त अधिकारियों और अन्य व्यक्तियों को सूचना के त्वरित संचार के लिए लॉन्च किया जाएगा.

*उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-*

वर्तमान सेना प्रमुख (सीओएएस) जनरल बिपिन रावत हैं.
8.ब्रिक्स व्यापार मंत्रियों की 7 वीं बैठक शंघाई, चीन में आयोजित
(i)ब्रिक्स व्यापार मंत्रियों की 7 वीं बैठक शंघाई, चीन में आयोजित की गयी. वाणिज्य और उद्योग मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण के नेतृत्व में छह सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने इस आयोजन में भाग लिया.
(ii)चीन के वाणिज्य मंत्री श्री झोंग शान ने बैठकों की अध्यक्षता की. सीतारमन ने अपने चीनी समकक्ष, झोंग शान के साथ, भारत-चीन द्विपक्षीय व्यापार, जो कि 2016-17 में 71.48 अरब डॉलर रहा, दो देशों के बीच व्यापार घाटा 51 अरब डॉलर रहा, के बारे में चर्चा की.

*उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-*

गोवा में 16 अक्टूबर 2016 को आयोजित 8 वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया था.
ब्रिक्स देशों में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं.
9.सेबी ने उचित बाजार आचरण पर टी के विश्वनाथन की अध्यक्षता में समिति का गठन किया
(i)नियामक सेबी ने 'उचित बाजार आचरण'(fair market conduct) पर एक समिति की स्थापना की है जो बाजारों की निगरानी में सुधार लाने और ट्रेडों के नियमों को मजबूत करने के उपायों का सुझाव देगा.
(ii)पूर्व कानून सचिव टी के विश्वनाथन की अध्यक्षता में पैनल, पीआईटी (इनसाइडर ट्रेडिंग के निषेध), पीएफटीयूपी (धोखाधड़ी और अनुचित व्यापार प्रथाओं का निषेध) नियम और मुख्य रूप से 'ट्रेडिंग प्लान' से संबंधित और अधिग्रहण के दौरान 'अप्रकाशित मूल्य की संवेदनशील जानकारी' के मामले में मानदंडों में सुधार के उपायों का सुझाव देगा.
(iii)कंपनी अधिनियम प्रावधानों के साथ अंदरूनी व्यापार नियमों को संरेखित करने के लिए कदमों की सिफारिश करने के लिए भी यह समिति कार्य करेगी.

*उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-*

अजय त्यागी सेबी के मौजूदा अध्यक्ष हैं.
सेबी का मुख्यालय मुंबई में है.
सेबी का पूरा रूप सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया है.
10.अमेरिकी सीनेट ने एफबीआई निदेशक के रूप में क्रिस्टोफर रेय को नियुक्त किया
(i)अमेरिकी सीनेट ने एफबीआई के अध्यक्ष के रूप में क्रिस्टोफर रेय को नियुक्त किया, जोकि जेम्स कम्य के स्थान पर पद ग्रहण करेंगे, जिन्हें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा अचानक पद से हटा दिया गया.
(ii)क्रिस्टोफर रेय राष्ट्रपति जॉर्ज डब्लू बुश के न्याय विभाग में पूर्व उच्च अधिकारी थे, जो कॉर्पोरेट फ्रॉड में जांच की देखरेख करते थे.

*उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-*

अमेरिका के पहले राष्ट्रपति जॉर्ज वॉशिंगटन थे.
11.संजय बारू फिक्की के नए महासचिव नियुक्त
(i)संजय बारू को फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के महासचिव के रूप में नियुक्त किया गया.
(ii)संजय 1 सितंबर 2017 से प्रभार ग्रहण करेंगे. वह ए. दीदार के स्थान पर पद ग्रहण करेंगें, जिन्होंने 5 साल तक महासचिव के कार्य किया.

*उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-*

फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) भारत में व्यापार संगठनों का एक सहयोग है.
यह 1 9 27 में स्थापित किया गया था और इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है.
पंकज पटेल फिक्की के अध्यक्ष हैं.
12.लोकसभा ने एनपीए अध्यादेश को बदलने के लिए विधेयक पारित किया
(i)लोकसभा ने मई 2017 में लागू एनपीए अध्यादेश को बदलने के लिए एक विधेयक के लिए मंजूरी दी है. बैंकिंग विनियमन (संशोधन) बिल 2017 इस उद्देश्य के लिए बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 में संशोधन करने की मांग की.
(ii)एनपीए अध्यादेश ने केंद्र सरकार को भारतीय रिजर्व बैंक को डिफ़ॉल्ट के संबंध में दिवालियापन संहिता 2016 के तहत दिवालिया रिज़ॉल्यूशन प्रक्रिया शुरू करने के लिए बैंकों के निर्देश जारी करने के लिए प्राधिकृत करने की शक्ति प्रदान करता है.

*उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-*

सुमित्रा महाजन लोकसभा के अध्यक्ष हैं.
13.फेसबुक ने मैसेंजर के लिए कृत्रिम बुद्धि स्टार्टअप प्राप्त किया
(i)मैसेंजर प्रयोक्ताओं के लिए अधिक विस्तृत निजी सहायक बनाने के लिए, फेसबुक ने एक कृत्रिम बुद्धि (एआई) स्टार्टअप ओज़्लो का अधिग्रहण किया जो टेक्स्ट-आधारित बातचीत को समझने में विशेषज्ञ है.
(ii)ओज़लो का कहना है कि इसका वर्चुअल सहायक सवालों को  समझ सकते हैं और उन सवालों के जवाब प्रदान कर सकता हैं.

*उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-*

मार्क ज़करबर्ग फेसबुक के सीईओ हैं
14.ईस्ट बंगाल ने धनराज पिल्ले को 'भारत गौरव' से सम्मानित किया
(i)भारत के पूर्व हॉकी कप्तान धनराज पिल्ले को ईस्ट बंगाल फुटबॉल क्लब ने अपने स्थापना दिवस पर अपने सर्वोच्च सम्मान भारत गौरव से सम्मानित किया.
(ii)पूर्व भारतीय खिलाडी, 1970 एशियाई खेलों के कांस्य पदक विजेता, राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के सदस्य  सुभाष भौमिक और राष्ट्रीय टीम के पूर्व कोच सैयद न्यामुद्दीन को लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

*उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-*

पीआर श्रीजेश भारतीय हॉकी टीम के वर्तमान कप्तान हैं.
2012 में, सांस्कृतिक युवा संस्थान ने "भारत गौरव पुरस्कार" पुरस्कार कार्यक्रम शुरू किया.
15.प्लेबैक ने गौतम कौशिक को सीईओ के रूप में नियुक्त किया
(i)प्लेबैक इंडिया ने गौतम कौशिक को नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में नियुक्त किया .
(ii)गौतम कौशिक भारत के संचालन की अगुवाई करेंगे और सभी महत्वपूर्ण व्यापारिक क्षेत्रों का नेतृत्व करेंगे. पेबैक में शामिल होने से पहले, गौतम उपाध्यक्ष (वीपी) और मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) के रूप में अमेरिकन एक्सप्रेस (एएमईएक्स) के साथ काम कर रहे थे.

*उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-*

प्लेबैक भारत में मल्टी-ब्रांड लोयालिटी प्रोग्राम है.
16.पूर्व केंद्रीय मंत्री संतोष मोहन देव का निधन
(i)वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री संतोष मोहन देव का शिलहार, असम में निधन हो गया. वह स्वतंत्रता सेनानी सतींद्र मोहन देव के पुत्र थे.
(ii)संतोष ने मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली यूपीए -1 सरकार के तहत भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्री के रूप में कार्य किया. वह 1986 से 1988 तक राज्य मंत्री थे और 1988 से 1989 तक गृह राज्य मंत्री थे.

*उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-*

वर्तमान में भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्री अनंत गीते हैं.
17.कृषि उत्पाद बेचने के लिए सरकार ने ई-राकॉम पोर्टल का शुभारंभ किया
(i)कृषि उत्पादो को बेचने के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार ने एक पोर्टल, ई-राकॉम(e-RaKAM) लॉन्च किया.
(ii)यह मंच एक डिजिटल पहल है जिसका उद्देश्य कृषि उत्पादों की बिक्री और खरीद प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के साथ-साथ किसानों, पीएसयू, नागरिक आपूर्ति और खरीदारों को एक साथ लाना और एक मंच प्रदान करना है. मंच की मदद से, विभिन्न फसलों, जिनकी कीमतें वर्षा या खराब मौसम की वजह से बढ़ जाती हैं, का प्रबंधन और बाजार प्राप्त होगा.

*उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-*

वर्तमान उपभोक्ता, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान हैं.
18.पीटर ओ 'नील पापुआ न्यू गिनी के प्रधान मंत्री चुने गए
(i)पीटर ओ 'नील को नव निर्वाचित संसद द्वारा पपुआ न्यू गिनी के प्रधान मंत्री के रूप में पुन: निर्वाचित किया गया है.
(ii)वह पीपुल्स नेशनल कांग्रेस के नेता हैं और इलीबू-पांगिया के निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं. पीटर ओ 'नील ने संसदीय वोट को 60 में से 46 वोटो से जीता.

*उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-*

पापुआ न्यू गिनी की राजधानी पोर्ट मोरेस्बी है.
इसकी  मुद्रा पापुआ न्यू गिनीयन किना है.
19. वैज्ञानिक और कार्यकर्ता पुष्पा भार्गव का निधन
(i)वयोवृद्ध आणविक जीवविज्ञानी और आनुवांशिक रूप से संशोधित फसलों के आलोचक, पुष्पामित्रा भार्गव का हैदराबाद में उनके घर में निधन हो गया. वह 89 वर्ष के थे.
(ii)भार्गव ने 2005-07 के दौरान राष्ट्रीय ज्ञान आयोग के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया. वह 1986 में 100 से अधिक राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय सम्मान और पद्म भूषण सहित पुरस्कार प्राप्तकर्ता थे. उन्होंने 1998 में लीजियन डी'हेनूर से सम्मानित किया था.

20.वाल्मर्ट इंडिया ने देवेंद्र चावला को EVP और COO नियुक्त किया
(i)अमेरिका स्थित वाल-मार्ट स्टोर्स इंक की पूर्ण स्वामित्व वाली वॉल-मार्ट इंडिया ने देवेंद्र चावला को मुख्य परिचालन अधिकारी और कार्यकारी उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया.
(ii)हाल तक तक, चावला फ्यूचर कंज्यूमर लिमिटेड (एफसीएल) - फूड, एफएमसीजी, ब्रांड फ्यूचर ग्रुप -के सीईओ और समूह के अध्यक्ष थे. देवेंद्र वॉलमार्ट इंडिया के कैश एंड कैरी बिजनेस के लिए मर्चेंडाइजिंग, मार्केटिंग और ओम्नी चैनल फ़ंक्शन का नेतृत्व करेंगे

*उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-*

कृष अय्यर, वालमार्ट इंडिया के अध्यक्ष और सीईओ हैं.
21.बाबा रामदेव की पतंजली ने फेसबुक और गूगल के साथ समझौता किया
(i)पतंजली आयुर्वेद लिमिटेड, योग गुरु बाबा रामदेव द्वारा स्थापित हर्बल उत्पादों के निर्माता ने गूगल और फेसबुक के साथ समझौता किया, पतंजलि ऑनलाइन ऑडियंस के लिए तैयार विज्ञापन में पहली बार निवेश कर रहे हैं.
(ii)एक अधिकारी ने बताया कि जून तक पतंजलि के यूट्यूब व्यू 30 लाख से 15 करोड़ तक पहुंच गए. गूगल पर पतंजली उत्पादों की खोज पिछले चार वर्षों में 11 गुना बढ़ी है और पिछले तीन सालों में तीन गुना बढ़ गई है.

*उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-*

विनिर्माण इकाई और पतंजलि का मुख्यालय हरिद्वार के औद्योगिक क्षेत्र में स्थित हैं.
22.कर्नाटक बैंक एक करोड़ रुपये से अधिक बचत जमा पर 5% और एक लाख रुपये से कम जमा पर 3% की पेशकश की
(i)कर्नाटक बैंक ने बचत बैंक खाते में 1 करोड़ रुपये से अधिक के लिए 5% जबकि एक लाख रुपये से कम राशि के लिए बैंक ने इसे 3% तक घटा दिया है. इससे पहले निजी बैंक खाते में राशि पर 4% चार्ज कर रहा था.
(ii)कर्नाटक बैंक ने कहा है कि बैंक 50 लाख रुपये से 1 करोड़ रुपये के बीच बचत खाते में जमा पर 4% की पेशकश करेगा. 1 लाख से 50 लाख रुपये की जमा राशि के लिए, बैंक 3.5% की पेशकश करेगा. दर में कमी तत्काल प्रभाव से होगी.

*उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-*

श्री महाबलेश्वर एम.एस कर्नाटक बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं.
कर्नाटक बैंक को मैंगलोर में 1924 में शामिल किया गया था.
23.एमसीएक्स, महिन्द्रा एग्री ने कृषि संबंधित मूल्य की जानकारी के लिए समझौता ज्ञापन किया
(i)मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (एमसीएक्स) और महिंद्रा एग्री सॉल्यूशंस लिमिटेड, महिंद्रा एंड महिंद्रा की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है, कृषि संबंधित मूल्य जानकारी प्रदान करने के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं.
(ii)यह जानकारी उनके हाल ही में लॉन्च किए गए मोबाइल एप्लिकेशन- - ‘MyAgriGuru’, पर उपलब्ध होगी जो Google play store पर निःशुल्क उपलब्ध है. यह समझौता ज्ञापन किसानों की निर्णय लेने की क्षमता में ओर वृद्धि करेगा.

Comments: Facebook

Comments: Google+

Comments: DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch