Topics



कुछ राष्ट्रीय महत्वपूर्ण दिन/दिवस सभी प्रायोगिक परीक्षाओं के लिये





राष्ट्रीय सुशासन दिवस -
यह दिवस देश भर में 25 दिसम्बर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन के अवसर पर "सुशासन दिवस" के रूप में मनाया जाता है।
राष्ट्रीय एकता दिवस -
यह दिवस पूरे देश में 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभ भाई पटेल की 140 वीं जयंती के अवसर पर ‘‘राष्ट्रीय एकता दिवस‘‘ के रूप में मनाया जाता है। जिसे वर्ष 2014 में केन्द्र सरकार ने 31 अक्टूबर को ‘‘राष्ट्रीय एकता दिवस‘‘ मनाने की घोषणा की थी।
राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस -
देश में 11 मई 2015 को  ‘‘राष्ट्रीय प्रोद्योगिकी दिवस‘‘ मनाया जाता है। यह दिवस पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा भारत में दूसरा बड़ा परमाणु परीक्षण करने पर मनाया जाता है।
विजय दिवस -
वर्ष 1971 में  भारत और पाकिस्तान के मध्य हुए युद्ध पर पाकिस्तान पर जीत की याद में मनाया जाता है यह दिवस 16 दिसम्बर, 2014 को 43 वाॅ दिवस दिवस के रूप में मनाया गया।
राष्ट्रीय समरसता/बंधुत्व दिवस -
देश में 11 मई 2015 को ‘‘राष्ट्रीय समरसता/बंधुत्व दिवस‘‘ मनाया गया। जिसे डाॅ भीमराव अम्बेडकर के जन्म दिवस के अवसर पर मनाया जाता है।
राष्ट्रीय गणित दिवस -
देश भर में 22 सितम्बर 2014 को राष्ट्रीय गणित दिवस के रूप में मनाया गया था। यह दिवस भारत वर्ष के प्रसिद्ध गणितज्ञ रामानुजन के जयंती पर मनाया जाता है।
राष्ट्रीय युवा दिवस -
स्वामी विवेकानंद जी  की 152 वीं जयंती के अवसर पर 12 जनवरी को ‘‘ राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया गया। यह छत्तीसगढ़ राज्य के नया रायपुर, तूता में होने वाली 20वां राष्ट्रीय युवा दिवस था
राष्ट्रीय दुग्ध दिवस -
यह दिवस श्वेत क्रांति के जम्नदाता ‘‘ डाॅ. वर्गीज कुरियन‘‘ के 93वीं जयंती पर मनाया जाता है जिसे राष्ट्रीय दुग्ध दिवस के रूप में जाना जाता है।
राष्ट्रीय अभियंता दिवस -
यह दिवस देश में15 सितम्बर को "राष्ट्रीय अभियंता दिवस" के रूप में मनाया जाता है। इस दिवस का विषय वर्ष 2015 में ‘‘ज्ञान के इस युग में इंजीनियरिंग की चुनौतियां‘‘ रखा गया था।
शिक्षक दिवस -
शिक्षक दिवस देश के पूर्व "राष्ट्रपति डाॅ. राधा कृष्णन" की जयंती पर मनायी जाती है। जिसे 5 सितम्बर को मनाया जाता है, वर्ष 2015 को यह राष्ट्रपति का 125 वींजयंती थी ।
राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस -
यह दिवस भारत वर्ष मेंप्रोफेसर पी.सी. महालनोबिस की आर्थिक योजना एवं सांख्यिकी विकास क्षेत्र  में महत्वपूर्ण योगदान के लिये 29 जून को मनाया जाता है। वर्श 2015 को यह दिवस 9वीं ‘‘राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस‘‘ के रूप में मनाया गया।  जिसका दिवस थीम ‘‘सामाजिक विकास‘‘ थी।
राष्ट्रीय हथकरघा दिवस -
देशभर में स्वदेशी आंदोलन केउपलक्ष्य में 07 अगस्त को "राष्ट्रीय हथकरघा दिवस" के रूप में मनाया जाता है।
कारगिल विजय दिवस -
देश भर में 26 जुलाई 2015 को ‘‘ कारगिल विजय दिवस‘‘ के रूप में मनाया गया।
राष्ट्रीय प्रसारण दिवस -
वर्ष 1927 में इंडियन प्रसारण कंपनी ने देश के बम्बई रेडियो प्रसारण का शुभारभ किया था। जिसे 23 जुलाई 2015 को देश भर में‘‘ राष्ट्रीय प्रसारण दिवस‘‘ के रूप में मनाया गया।
आतंकवाद विरोधी दिवस -
देश भर में 21 मई, 2015 को ‘‘आतंकवाद विरोधी दिवस‘‘ के रूप में मनाया गया। यह दिवस पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर मनाया जाता है।
राष्ट्रीय विज्ञान दिवस -
देश भर में 28 फरवरी 2015 को "राष्ट्रीय विज्ञान दिवस" के रूप में मनाया गया। जिसका वर्ष 2015 में थीम विषय ‘‘राष्ट्र निर्माण के लिये विज्ञान‘‘ के नाम से रखा गया था।
कुष्ठ रोग विरोधी दिवस -
30 जनवरी 2015 को देश में इसे "कुष्ठ रोग विरोधी दिवस" के रूप में मनाया जाता है।
राष्ट्रीय मतदाता दिवस -
भारत में वर्ष 2011 से प्रारंभ होने वाले मतदाता दिवस 25 जनवरी को मनाया जाता है। जो कि इस वर्ष 2015 में 5 वा मतदाता दिवस में शामिल है।
भारत जल सप्ताह दिवस -
यह दिवस 13 जनवरी को "भारत जल सप्ताह दिवस" के रूप में मनाया गया। जिसे उमा भारती, केन्द्रीय जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्री द्वारा उद्घाटन किया ।
राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस -
वर्ष  2014 को 14 दिसम्बर को "राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस" के रूप में मनाया गया था।

Comments: Facebook

Comments: Google+

Comments: DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch