Topics



5 Awesome tips for speed up your typing speed in hindi

बढ़ानी है टाइपिंग स्पीड तो अपनाएं ये 5 शॉर्टकट


आज के समय में ज्यादातर काम कंप्यूटर और लैपटॉप पर किए जाते हैं. यही वजह है कि जब भी आप किसी नौकरी के लिए अप्लाई करते हैं तो आपसे ये उम्मीद की जाती है कि आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी हो. लेकिन चिंता की बात नहीं है क्योंकि यहां हम आपको बताने जा रहे हैं टाइपिंग स्पीड बढ़ाने के कुछ ऐसे तरीके जिससे आप जल्द ही रफ्तार पकड़ लेंगे.
1. अगर आप कंप्यूटर पर कुछ टाइप करना चाहते हैं और वो भी बिना कीबोर्ड देखें तो आपको कीबोर्ड के लेटर्स का ज्ञान होना बहुत ही जरूरी है. क्योंकि जब तक ये पता नहीं होगा कि कीबोर्ड में कौन सा लेटर कहां है तब तक आपकी स्पीड नहीं बन सकती.

2. अगला कदम सही तरीके से उंगलियों को कीबोर्ड पर रखने का है. सही तरीके से आपके दोनों हाथों की पहली उंगलिया F और J पर रखी होनी चाहिए ऐसा करने से बाकी सारी उंगलिया अपने आप सही जगह पड़ने लगेंगी.

3. इसके बाद आप कीबोर्ड की सभी लेटर्स को अच्छे से पहचान ले शुरुवात बीच वाली लाइन से करे फिर ऊपर फिर निचे 

3. प्रैक्टिस से ही इंसान परफेक्ट बनता है इसलिए अगर आप कीबोर्ड के सभी लेटर्स को अच्छे से पहचान चुकें है तो अब बारी है रोजाना 1-2 घंटे प्रैक्टिस करने की.

4. इसके अलावा भी कुछ जाने माने टाइपिंग सॉफ्टवेयर हैं जैसे (www.keybr.com), (speedtypingonline.com), (typingstudy.com). इनकी मदद से आप आसानी से टाइपिंग स्पीड बढ़ा सकते हैं.

5. आपको जानकर थोड़ा अजीब जरूर लग सकता है लेकिन कई बार आपके बैठने का तरीका भी आपकी स्पीड पर असर डालता है. इसलिए टाइपिंग करते समय हमेशा पैरों को फर्श पर और अपनी कलाई को कीबोर्ड के संतुलन में रखना चाहिए.

Comments: Facebook

Comments: Google+

Comments: DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch