Topics



फरवरी 2017 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में




फरवरी 2017 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (February 2017 Current Affairs in Hindi)
इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से फरवरी 2017 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: भारत, विश्व, खेल, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, निधन, नियुक्ति एवं मनोरंजन आदि समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Appointments Current Affairs in Hindi:-
भारतीय फिल्म अभिनेत्री अनुष्का शर्मा को 01 फरवरी 2017 को शहरी विकास मंत्रालय ने स्वच्छ भारत अभियान का राजदूत नियुक्त किया। वह स्वच्छ भारत अभियान के तहत जागरुकता फैलाएंगी।
जॉवेनेल मॉइस को हैती के नए राष्ट्रपति के रूप में नियकुत किया गया। उनका कार्यकाल पांच वर्ष का होगा। मॉइस ने संसद के चेम्बर में शपथ ली। उन्हें नवम्बर में हुए चुनावों में 55 प्रतिशत मत मिले थे।
केंद्र सरकार ने 10 फरवरी 2017 को हेमंत भार्गव को बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया। हेमंत भार्गव इस पद पर 31 जुलाई 2019 तक बने रहेंगे।
Awards Current Affairs in Hindi:-
भारत के गौरव गिल को 04 फरवरी 2017 'मोटर स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर के पुरस्कार' से नवाज़ा गया। पांच बार के राष्ट्रीय रैली चैंपियन गौरव गिल को साल 2016 के प्रतिष्ठित पुरुस्कार मोटर स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर से नवाजा गया है।
हैदराबाद के डॉ. पी. रघुराम को 2016 के प्रतिष्ठित डॉ. बीसी रॉय पुरस्कार के लिए चुना गया है। सर्जन रघुराम को सामाजिक चिकित्सा राहत क्षेत्र में उत्कृष्ट सेवाओं के लिए यह पुरस्कार दिया जाएगा। डॉ. बीसी रॉय पुरस्कार भारत में चिकित्सकों को दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है।

Resignations Current Affairs in Hindi:-
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ओ. पन्नीरसेल्वम ने तीसरी बार मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया। एआईएडीएमके के विधायकों ने शशिकला को विधायक दल का नया नेता चुना है। एआईएडीएमके की महासचिव वीके शशिकला नटराजन तमिलनाडु की मुख्यमंत्री सीएम होंगी।

Sports Current Affairs in Hindi:-
उत्तराखंड के युवा बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन 03 फरवरी 2017 बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड जूनियर रैंकिंग में नंबर पर पहुंच गए हैं। 15 साल के लक्ष्य ने पिछले साल जूनियर एशियन चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीता था।
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली 06 फरवरी 2017 को सचिन तेंदुलकर के बाद क्रिकेट की बाइबिल कही जाने वाली मैगजीन विजडन के कवर पेज पर जगह पाने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बने हैं। 2016 में विराट ने कुल 12 टेस्ट मैच खेले, जिसमें 75.93 की शानदार औसत से 1215 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने चार शतक लगाए, जिनमें तीन दोहरे शतक शामिल हैं।
तीसरी वरीयता प्राप्त सौरभ वर्मा और दूसरी वरीयता प्राप्त रितुपर्णा दास 81वीं राष्ट्रीय सीनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप में 07 फरवरी 2017 को क्रमश: पुरुष और महिला वर्ग में राष्ट्रीय चैंपियन बन गए।

World Current Affairs in Hindi:-
खाड़ी देश कुवैत ने 02 फरवरी 2017 को सीरिया, इराक, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और इरान मूल के निवासियों के लिए वीजा जारी करने की प्रक्रिया पर बैन लगा दिया है है। कुवैत ने आतंकवाद को रोकने के मद्देनजर यह बड़ा फैसला लिया है।     या।

Comments: Facebook

Comments: Google+

Comments: DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch