Topics



विश्व के प्रमुख खेल और उनके खिलाडियों की संख्या कि लिस्ट

विश्व के प्रमुख खेल और उनके खिलाडियों की संख्या : सम्पूर्ण विश्व में कई प्रकार के खेल खेले जाते है और हर खेलो में उनके खिलाड़ियों की संख्या निर्धारित होती है। दुनिया में लोग तरह-तरह के खेल खेलते है, कुछ खेलो को घर में, कुछ खेलो को खेलने के लिए खुले मैदान की आवश्यकता होती है।
खेल, कई नियमों एवं रिवाजों द्वारा संचालित होने वाली एक प्रतियोगी गतिविधि है। खेल सामान्य अर्थ में उन गतिविधियों को कहा जाता है, जहां प्रतियोगी की शारीरिक क्षमता खेल के परिणाम (जीत या हार) का एकमात्र अथवा प्राथमिक निर्धारक होती है, लेकिन यह शब्द दिमागी खेल (कुछ कार्ड खेलों और बोर्ड खेलों का सामान्य नाम, जिनमें भाग्य का तत्व बहुत थोड़ा या नहीं के बराबर होता है) और मशीनी खेल जैसी गतिविधियों के लिए भी प्रयोग किया जाता है, जिसमें मानसिक तीक्ष्णता एवं उपकरण संबंधी गुणवत्ता बड़े तत्व होते हैं।
सामान्यतः खेल को एक संगठित, प्रतिस्पर्धात्मक और प्रशिक्षित शारीरिक गतिविधि के रूप में परिभाषित किया गया है, जिसमें प्रतिबद्धता तथा निष्पक्षता होती है। कुछ देखे जाने वाले खेल इस तरह के गेम से अलग होते है, क्योंकि खेल में उच्च संगठनात्मक स्तर एवं लाभ शामिल होता है। आइये पढ़े विश्व के प्रमुख खेल और उनके खिलाडियों की संख्या के बारे में:-
विश्व के प्रमुख खेल और उनके खिलाडियों की सूची:
खेलखिलाडियों की संख्या
नेटबॉल7
पोलो4
बास्केटबॉल5
बैडमिन्टन1 या 2
जिम्नास्टिक8
कबड्डी7
रग्बी फुटबॉल15
क्रिकेट11
लॉन टेनिस1 या 2
वॉलीबॉल6
वाटरपोलो7
हॉकी11
टेबल टेनिस1 या 2
खो-खो9
बेसबॉल9
फुटबॉल11
टेनिस1 या 2
स्नूकर1
बॉक्सिंग1
चेस2
ताश का खेल2
क्रॉकेट (ईद्भोकेट)13 या 15

Comments: Facebook

Comments: Google+

Comments: DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch