Topics



प्रतियोगिता दर्पण : नवीनतम अंक नवंबर 2015

राष्ट्रिय : स्मरणीय तथ्य

1. गुजरात में पटेल समुदाय के लिए आरक्षण की माँग का आंदोलन किस युवा नेता के नेतृत्व में चलाया जा रहा है?
-हार्दिक पटेल
Fact : गुजरात में पटेल समुदाय(पाटीदार) के लिए सरकारी नौकरियों आदि में आरक्षण की माँग के लिए सशक्त आंदोलन "पाटीदार आंदोलन समिति" द्वारा चलाया जा रहा है जिसका नेतृत्व युवा नेता हार्दिक पटेल द्वारा किया जा रहा है।
www.allgktrick.com

2. भारत के किस राज्य की विधान सभा द्वारा सितम्बर, 2015 में विधेयक पारित कर विशेष पिछड़ा वर्ग (SBC) तथा आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग (EBC) के लिए आरक्षण का प्रावधान किया है?
-राजस्थान
Fact : राजस्थान विधान सभा में सितम्बर, 2015 में पारित राजस्थान स्पेशल बैकवर्ड क्लासेज (रिजर्वेशन ऑफ़ सीट्स इन एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स इन द स्टेट एंड ऑफ़ अपॉइंटमेंट एंड पोस्ट्स इन सर्विसेज अंडर द स्टेट) बिल 2015 द्वारा 5% तथा राजस्थान इकॉनॉमिकली बैकवर्ड क्लासेज (रिजर्वेशन ऑफ़ सीट्स इन एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स इन द स्टेट एंड ऑफ़ अपॉइंटमेंट एंड पोस्ट्स इन सर्विसेज अंडर द स्टेट) बिल 2015 द्वारा 14% आरक्षण प्रदान किया है. यह 50% आरक्षण से प्रथक है।
www.allgktrick.com

3. केंद्र सरकार ने सितंबर 2015 से किस विधि आयोग के गठन के लिए स्वीकृति प्रदान की है?
-21वां विधि आयोग
Fact :  न्याय मूर्ति अजीत प्रकाश शाह की अध्यक्षता वाले 20वें विधि आयोग का कार्यकाल 31 अगस्त, 2015 को समाप्त हो गया है. इस आयोग ने अपनी अंतिम रिपोर्ट मृत्युदंड को सीमित करने के संबंध में दी है. यह अब तक के विधि आयोगो की 262वीं  रिपोर्ट है  नवगठित 21वें विधि आयोग का कार्यकाल 1 सितंबर, 2015 से 31 अगस्त, 2018 तक होगा।
www.allgktrick.com

4. किस भारतीय फिल्म का चयन आगामी 88वें ऑस्कर पुरुस्कारों में  सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म श्रेणी में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए किया गया है?
-कोर्ट (Court)
Fact : अमोल पालेकर की अध्यक्षता वाली चयन समिति (जुरी) ने चैतन्य ताम्हणे द्वारा निर्देशित मराठी फ़िल्म "कोर्ट" का फरवरी 2016 में होने वाले 88वें एकेडेमी अवार्ड (ऑस्कर पुरुस्कार) मे सर्वश्रेष्ट विदेशी फिल्म केटेगरी में भारत की ओर से आधिकारिक रुप से प्रतिनिधित्व करने के लिए चयन किया है इसे सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला है।
www.allgktrick.com


5. ओडिशा सरकार ने ओडिशा के किस द्वीप नाम बदल कर अब्दुल कलाम आइलैंड रखने का निर्णय सितंबर 2015 में लिया है।
-व्हीलर द्वीप (wheeler Island)
Fact : ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भद्रक जिले में स्थित व्हीलर द्वीप का नाम भूतपूर्व राष्ट्रपति ए.पी.जे. अब्दुल कलाम की स्मृति को बनाये रखने के लिए उन्ही के नाम पर रखने का निर्णय लिया है. डॉ.कलाम के कहने पर ही यह द्वीप रक्षा विभाग को ओडिशा सरकार ने 1993 में सौंपा था. तभी से यह द्वीप मिसाइल परीक्षण के लिए प्रयोग किया जा रहा है. एक अंग्रेज सैन्य अधिकारी 'व्हीलर' के नाम पर इस द्वीप का नाम रखा गया था।
www.allgktrick.com

6. किस कृषि वैज्ञानिक को भारत के नवगठित नीति (NITI) आयोग का पूर्णकालिक सदस्य सितम्बर 2015 में नियुक्त किया गया है?
-रमेश चंद्र
Fact : योजना आयोग के स्थान पर गठित नीति (NITI-National Institution for Transforming India) आयोग जिसके अध्यक्ष में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी है, में कृषि वैज्ञानिक रमेशचंद्र को पूर्ण कालीन सदस्य नियुक्त किया गया है नीति आयोग में दो पूर्ण कालीन सदस्य बिबेक ओबेरॉय एवं वी.के. सारस्वत पहले से हैं।
www.allgktrick.com

7. भारत सरकार द्वारा स्थापित एक करोड़ रुपए का गांधी शांति पुरस्कार सितंबर 2015 में किसे प्रदान किया गया?
-इसरो(ISRO)
Fact : महात्मा गांधी की 125 वीं जयंती पर भारत सरकार द्वारा स्थापित गांधी शांति पुरस्कार 2014 भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन को प्रदान किया गया था 9 सितंबर को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने यह पुरस्कार इसरो के चेयरमेन ए.एस.किरण कुमार को प्रदान किया।
www.allgktrick.com

8. भारत की किस महिला टेनिस खिलाड़ी ने हो अमेरीकी ओपन टेनिस 2015 प्रतियोगिता में महिला युगल खिताब जीता?
-सानिया मिर्जा
Fact : भारत की सानिया मिर्जा ने स्विट्जरलैंड की मार्टिना हिंगिस के साथ मिलकर अमेरिकी ओपन टेनिस का महिला युगल किताब जीता सानिया मिर्जा तथा मार्टिना हिंगिस की जोड़ी ने इसी वर्ष विंबलडन टेनिस में भी महिला युगल का किताब जीता था।
www.allgktrick.com


9. भारत के किस पुरुष टेनिस खिलाड़ी ने अमेरिकी ओपन टेनिस का मिश्रित युगल खिताब सितंबर में जीता?
-लिएंडर पेस
Fact : भारत के लिएंडर पेस ने स्विट्जरलैंड  की मार्टिना हिंगिस के साथ जोड़ी बनाकर अमरीकन ओपन टेनिस का युगल खिताब जीता इसी वर्ष लिएंडर पेस ने मार्टिना हिंगिस के साथ मिलकर विंबलडन टेनिस का भी मिश्रित युगल खिताब जीता।
www.allgktrick.com

10.  भारत के किस राज्य ने राजस्थान के बाद पंचायती चुनावों में उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता का होना सितंबर 2015 में निश्चित किया है?
-हरियाणा
Fact : हरियाणा सरकार ने 7 सितंबर 2015 को एक विधेयक पारित कर पंचायती राज संस्थाओं में चुनाव लड़ने के लिए राजस्थान की भांति न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की है।
www.allgktrick.com

अन्तराष्ट्रीय : स्मरणीय तथ्य

1. दक्षेस के किस सदस्य एवं भारत के पड़ोसी राष्ट्र में नया संविधान सितंबर 2015 में स्वीकार किया है?
-नेपाल
Fact : नेपाल में राजशाही के विरुद्ध क्रांति के बाद स्थापित लोकतांत्रिक सरकार द्वारा गठित संविधान सभा ने नया संविधान बना कर सितंबर 2015 में स्वीकार कर लिया नए संविधान द्वारा नेपाल को गणतंत्र धर्मनिरपेक्ष और संसदीय लोकतंत्रात्मक राष्ट्र घोषित किया है इस संविधान का भारतीय मूल के समुदाय मधेशियों द्वारा विरोध किया जा रहा है।
www.allgktrick.com

2. ब्रिटेन में जन्मी किस अमेरिकन प्रसिद्ध महिला उपन्यासकार का निधन लॉस एंजेल्स (अमरिका) में सितंबर 2015 में हो गया?
-जैकी कॉलिंस
Fact : 30 से अधिक लोकप्रिय उपन्यास लिखने वाली ब्रिटिश अमेरिकन उपन्यासकार जैकी कॉलिंस का सितंबर 2015 में निधन हो गया इनका पहला उपन्यास 'द वर्ल्ड इज फुल ऑफ मैरिड मेन' 1968 में प्रकाशित हुआ इसके बाद 'द स्टड' (1969), रॉक स्टार (1988) और इसके बाद अनेक उपन्यास समय-समय पर प्रकाशित होते रहे।
www.allgktrick.com


3. ऑस्कर पुरस्कार विजेता फिल्म संगीतकार ए.आर. रहमान के विरुद्ध किस विदेशी फिल्म का संगीत देने के लिए फतवा जारी किया गया?
-मुहम्मद : मैसेंजर ऑफ गॉड
Fact : इरान के फिल्म निर्माता निर्देशक माजिद माजिदी द्वारा निर्मित फिल्म 'मुहम्मद : मैसेंजर ऑफ गॉड' का संगीत भारतीय फिल्म संगीतकार ए.आर.रहमान ने दिया है मुंबई के मुसलमानों के एक समूह में इस फिल्म के प्रति असंतोष प्रदर्शित करते हुए माजिद माजिदीएवं ए आर रहमान के विरुद्ध 'फतवा' सितंबर 2015 में जारी किया है।
www.allgktrick.com

4.  वर्ष 2022 में एशियन गेम्स के आयोजन का अधिकार सितंबर 2015 में किस नगर को प्रदान किया गया है?
-हांगझू
Fact : ओलंपिक कॉउंसिल ऑफ एशिया (OCA) की तुर्कमेनिस्तान में संपन्न बैठक में वर्ष 2022 के एशियन गेम्स के आयोजन का अधिकार चीन के हांगझू नगर को प्रदान किया गया है. उल्लेखनीय है कि चीन में 2022 के विंटर ओलम्पिक भी आयोजित किए जायेंगे. 2018 के एशियन गेम्स इंडोनेशिया के जकार्ता नगर में आयोजित होंगे।
www.allgktrick.com
5. कहाँ 700 से अधिक मुस्लिम हज यात्रियों की 24 सितंबर 2015 को एक धार्मिक रिवाज को पूरा करते समय भगदड़ से मृत्यु हो गई?
-मीना (सऊदी अरब)
Fact : सऊदी अरब में मुसलमानों के पवित्र स्थान मक्का से कुछ किलोमीटर की दूरी पर स्थित मीना में हज यात्रियों द्वारा शैतान को पत्थर मारने की रस्म अदायगी के समय भगदड़ मच जाने से 700 से अधिक हज यात्रियों की मृत्यु हो गई तथा लगभग 1000 हज करने वाले व्यक्ति घायल हो गए।
www.allgktrick.com

6. अमेरिका के किस अर्थशास्त्री को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) प्रधान अर्थशास्त्री सितंबर 2015 में नियुक्त किया है?
-मौरिस ऑब्स्फेल्ड
Fact : अमेरिका के कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में प्रोफेसर रहे मौरिस ऑब्स्फेल्ड को ओलिवर ब्लैन्चार्ड के स्थान पर अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष में प्रधान अर्थशास्त्री नियुक्त किया गया है यह इससे पूर्व व्हाइट हाउस में आर्थिक सलाहकार रहें हैं।
www.allgktrick.com


7. इटली की किस महिला टेनिस खिलाड़ी ने अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब सितंबर 2015 में जीता?
-फ्लाविया पेनेटा
Fact : इटली की महिला टेनिस खिलाड़ी फ्लाविया पेनेटा ने अमेरिकी ओपन का पहला एकल किताब फाइनल में अपने ही देश की रोबर्टा विंसी को पराजित कर जीता. फ्लाविया पेनेटा का यह पहला ही ग्रांड स्लैम किताब है।
www.allgktrick.com

8. अमेरिकी ओपन टेनिस 2015 का पुरुषों का एकल खिताब सितंबर में किस टेनिस खिलाड़ी ने जीता?
-नोवाक जोकोविच
Fact : सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने स्वीटजरलैंड के रोजर फेडरर को फाइनल में हराकर अमेरिकी ओपन टेनिस का एकल खिताब जीत लिया जोकोविच का यह दूसरा अमेरिकी ओपन एकल खिताब हैं इससे पूर्व इन्होंने यह किताब 2011 में जीता था।
www.allgktrick.com

9. ऑस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री सितंबर 2015 में कौन नियुक्त हुए हैं?
-मैल्कॉम टर्नबुल
Fact : लिबरल पार्टी के नेता मैल्कॉम टर्नबुल ने 15 सितंबर 2015 को ऑस्ट्रेलिया के 29वें प्रधानमंत्री के रुप में कार्यभार संभाला. मैल्कॉम ने लिबरल पार्टी के ही निवर्तमान प्रधानमंत्री टॉनी एबट का स्थान लिया है. ऐसा लिबरल पार्टी में नेतृत्व परिवर्तन के कारण हुआ।
www.allgktrick.com

10. भारतीय मूल के किस अमेरिकन लेखिका को अमेरिका के प्रतिष्ठित नेशनल ह्यूमैनिटीज मेडल से सितंबर 2015 में सम्मानित किया गया?
-झुम्पा लाहिड़ी
Fact : झुम्पा लाहिड़ी को अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने व्हाइट हाउस में एक समारोह में नेशनल ह्यूमैनिटीज में योगदान के लिए राष्ट्रीय मेडल प्रदान कर सम्मानित किया. झुम्पा लाहिड़ी के उपन्यास "लो लैण्ड" को पुलित्जर पुरस्कार प्राप्त हो चुका है।
www.allgktrick.com

11. भारत के किस पडोसी देश में भगवान बुद्ध के 2000 वर्ष पुराने स्तूप का जीर्णोद्धार सितंबर 2015 में किया गया है?
-चीन
Fact : चीन किवन्घई प्रान्त में नांगशेन में लगभग 2000 वर्ष पुरानी भगवान बुद्ध की विशाल मूर्ति अशोक स्तंभ तथा शारीरिक अवशेष धार्मिक रीति-रिवाज से जीर्णोद्धार कर संरक्षित किए गए हैं इतिहासकारों के अनुसार सम्राट अशोक ने चीन में अपने दूत भेजकर इस प्रकार के 19 स्तूप बनवाए थे जिसमें से अधिकांश विलुप्त हो चुके हैं।
www.allgktrick.com


-By Singh

Comments: Facebook

Comments: Google+

Comments: DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch